Header Ads Widget

Ticker

6/recent/ticker-posts

एक बार रिस्क तो लेना पड़ेगा मोटिवेशनल स्टोरी

 

नमस्कार दोस्तों आज मैं अपनों के लिए छोटी सी स्टोरी सुनाने जा रहा हूँ जो हो सकता है आपकी जिंदगी को बदलने में बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो। 

Motivational

 एक बार की बात है एक गांव में एक गुफा थी जहां हर व्यक्ति जाने से डरता था जो आदमी उस गुफा में गया था वह कभी लौट कर वापस नहीं आया था 300 सौ से ज्यादा व्यक्ती इस गुफा में गए थे या उसके आसपास गए थे जो कभी भी वापस लौटकर नहीं आए गांव वाले बहुत ही डरते थे उस गुफा के पास भी नहीं भटकते थे एक बार एक नवयुवक युवा उस गांव में आया और उसको इस बात की पता चला कि जो भी व्यक्ति इस गुफा के आसपास जाता है या उस गुफा में जाता है वह कभी लौट कर वापस नहीं आता उसने सोचा कि इस मॉडल जमाने में ऐसा कैसे हो सकता है कोई भी व्यक्ति इस गुफा के पास जाए तो वापस लौटकर नहीं आता। 
                   इस बात का पता लगाना ही होगा उसने सोचा एक दिन वो गुफा में जाय इस बात गांव वालो को बताया तो गांव वाले उस व्यक्ति को कहने लगे कि यदि तुम गुफा में जाओगे तो कभी वापस लौट कर नहीं आओगे 300 से ज्यादा व्यक्ति आज तक जा चुके हैं और कभी भी लौट कर वापस नहीं आए हैं यदि तुम भी जाओगे तो तुम्हारा भी ऐसा ही होगा तुम भी कभी लौट कर वापस नहीं आओगे मर जाओगे मत जाओ उसे डरने लगे।    
                    लेकिन वो युवा बहुत ही पॉजिटिव सोच का था उसने सोचा जो भी होगा मै तो जा ही के रहूँगा फिर वह गुफा में जाने लगा जैसे जैसे आगे बढ़ा गुफा के पास पहुंचा तो अँधेरा बढ़ने लगा  जैसे जैसे वह अंदर बढ़ने लगा अँधेरा भी बढ़ने लगा थोड़ा थोड़ा डर उसे भी लग रहा था लेकिन वह नहीं डरा और आगे बढ़ने लगा जैसे जैसे को आगे बढ़ने लगा उसे लगा कि कोई उसका पीछा कर रहा है और जैसे ही थोड़ी और आगे बड़ा उसे पीछे से और जोर से धक्का पड़ा और आगे की और गिरा और बेहोश हो गया जब उसकी आँखे खुली तो उसने देखा उसके चारो और धन दौलत और समृद्धि छाई खुशहाली की जितनी चीज़े है वहां वो सब थी वह आश्चर्यचकित हो गया उसने देखा की उसके सामने वही लोग है जो गांव से गुफा की और पहले आए थे।  
                     उसने उन्ही लोगो से पूछा क्या हुआ मैं यहाँ कैसे आया तो उन लोगों ने बताया जब पहेली बार हमभी आये थे तो हमने यहाँ समृद्धि देखी यहीं पर रुक गए लेकिन हम किसी को यहां आने नहीं देते लोगों की भीड़ बढ़ गई तो फिर यहां प्रॉब्लम हो जाएगी और जो भी यहां आता हम उसे पहले डराने की कोशिश करते जो नहीं डरता हम उसे अंदर खींच ले आते । हमने तुम्हें डराने की कोशिश की लेकिन तुम निडर थे और डरे नहीं और हम यहां लेआए अब तुम भी हमारे साथ अच्छे से अपनी जिंदगी को जियो। 
                       हमारे साथ भी ऐसा ही होता है जब भी हम अपनी जिंदगी में कुछ भी नया काम करने जाते हैं या कुछ भी रिस्क लेते हैं या कुछ भी अपनी जिंदगी के लिए अच्छा करने जाते हैं जिंदगी में गांव वालों की तरह हर व्यक्ति हमें डराने के लिए आगे बढ़ जाता है और हमें डराता है यदि ऐसा किया पता नहीं क्या हो जाएगा तुम मर सकते हो बर्बाद हो सकते हो जिंदगी बर्बाद हो सकती है क्या आज जो जिंदगी आप जी रहें है आप खुद सोचे क्या वो बेहतर है इससे ज्यादा बुरा क्या होगा तो अपनी जिंदगी में हमें रिस्क लेना होगा जब तक हम अपनी जिंदगी में रिस्क नहीं लेंगे कभी भी आगे नहीं बढ़ेंगे गांव वाले बहुत हैं कहने वाले बहुत है लेकिन यदि आपको अपनी जिंदगी में आगे बढ़ना है तो नव युवा की तरह अपनी जिंदगी में रिस्क कर लेना होगा और आगे बढ़ना होगा। 
                    आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा । और हाँ आप सभी का धन्यबाद हमारे ब्लॉग पे आने का हम फिर मिलेंगे एक नयी पोस्ट के साथ। 
 

Post a Comment

0 Comments